Covid-19 Vaccine Update: एस्ट्राजेनेका कंपनी ने मार्केट से वापस मंगवा ली अपनी कोविशील्ड वैक्सीन

Covid-19 Vaccine Update: एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के दुष्परिणामों की खबर के बाद नया अपडेट आया है। दरअसल कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने मार्केट से सारी वैक्सीन को लेने का फैसला किया है। जाहिर है कि जब से कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद लोगों में गंभीर साइड इफेक्ट होने के मामले सामने आए हैं इसके बाद से ही कंपनी ने पूरी दुनिया से अपनी वैक्सीन को वापस मांगाने का फैसला किया है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड से लोगों में गंभीर साइड इफेक्ट हुए हैं। यही नहीं कुछ लोगों की मौत भी हो गई। इसके बाद मृतकों के परिवारजनों ने वैक्सीन के दुष्परिणामों को कोर्ट में केस कर दिया। कोर्ट ने इसपर सुनवाई की, जिसके बाद कंपनी ने खुद स्वीकार किया कि कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद दुष्परिणाम हो सकते हैं। हालांकि कंपनी ने मार्केट से वैक्सीन मांगाने के पीछे और कोई कारण बताया है।

Bajaj की पहली CNG Bike की डिजाइन आई सामने, देखें कैसी होग

भारत में वैक्सीन को कोविशील्ड के नाम से बेचा जा रहा

एस्ट्राजेनेका एक वैश्विक फार्मा कंपनी है, जो भारत में कोविशील्ड नाम से वैक्सीन बना रही है। कंपनी ने भारत से भी वैक्सीन को वापस मंगवा लिया। एक मीडिया वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी ने खुद कहा कि हमने वैश्विक महामारी को मिटाने के लिए काफी कोशिश की और इससे हमें खुद पर गर्व है। कंपनी  का कहना है कि सिर्फ उनकी वैक्सीन से ही पहले साल में ही  6.5 मिलियन से ज्यादा लोगों की जान बचाई।

Indian Railway News: अब घर बैठे जनरल टिकट भी कर पाएंगे बुक, देखें तरीका

कंपनी पर कैसे आरोप लगे

आपको बता दें कि, एक्ट्राजेनेका कंपनी ने कोर्ट में स्वीकार किया कि वैक्सीन से खून के थक्के जमना जैसे गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन से टीटीएस – थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम जैसे बीमारी होने की संभावना है। बता दें कि टीटीएस की वजह से यूके में कम से कम 81 लोगों की मौत हो चुकी है।