Indian Railway News: अब घर बैठे जनरल टिकट भी कर पाएंगे बुक, देखें तरीका

Indian Railway News: अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल रेलवे की तरफ से यात्रियों को नई सुविधा दी जा रही है। अब रेलवे ने यात्रियों को फोन से अनारक्षित ट्रेन टिकट (जनरल टिकट) बुक करने की सुविधा दी है। यानी अब यात्री कहीं से भी बैठे-बैठे फोन से जनरल टिकट बुक कर सकते हैं।

रेलवे यात्री UTS मोबाइल ऐप से सारी ट्रेनों के अनारक्षित, प्लेटफॉर्म और सीजन टिकट को बुक कर सकेंगे। आप UTS ऐप को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको नीचे ऐप से टिकट बुक करने के तरीके के बारे में बात रहे हैं।

1- इसके लिए सबसे पहले ऐप में साइन अप करें और अपनी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्टर करें। इसके बाद अपने R-Wallet को रिचार्ज कर लें। आप यह वॉलेट UPI, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए रिचार्ज कर सकते हैं। R-Wallet को रिचार्ज करने पर UTS मोबाइल ऐप के यूजर्स को ऑटोमैटिकली 3 फीसदी बोनस मिलेगा।

2- अब ट्रेन टिकट बुक करने के लिए पेपरलेस (paperless) या पेपर (paper) ऑप्शन में एक को चुने।

3- इसके बाद Depart from स्टेशन चुनें और फिर Going to स्टेशन को चुने।

4- इसके बाद आपको Get fare का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने R-wallet के पैसों से Pay Fare का ऑप्शन चुने। इसके आलावा आप UPI, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जैसे दूसरे पेमेंट को भी चुन सकते हैं।

20 करोड़ में बनी फिल्म, पर कमाई हुई छप्परफाड़, OTT कर रही ट्रेंड, कहानी देख आप हैरान हो जाओगे

5- अब UTS ऐप पर show ticket के ऑप्शन पर जाएंगे तो आपको टिकट दिखेगा। यही नहीं आप यूटीएस ऐप में दी गई बुकिंग आईडी का उपयोग करके पेपर टिकट को प्रिंट कर सकते हैं।

Bank of Baroda Recruitment 2024: बैंक ऑफ बड़ौदा में बिना किसी परीक्षा के नौकरी का मौका, देखें डिटेल

6- इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि पेपरलेस टिकट को कैंसिल नहीं कर सकते हैं। ऐप में Show Ticket फीचर के साथ यूजर्स TTE (Travelling Ticket Examiner) को अपना टिकट दिखा सकते हैं।