आपदा प्रभावित क्षेत्र काटकूट का दौरा कर फसलों का निरीक्षण किया विधायक सचिन बिरला ने

बड़वाह / काटकूट क्षेत्र में वायरस,कीट के प्रकोप और अतिवृष्टि के कारण मक्का,सोयाबीन और मिर्च की फसलों को भारी क्षति पहुंची है। आपदा पीड़ित किसानों को मुआवजा दिलाने हेतु हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।बहुप्रतीक्षित काटकूट-लाइनपुरा रोड का कार्य भी शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

विधायक सचिन बिरला ने यह बातें काटकूट क्षेत्र की फसलों के निरीक्षण के दौरान कहीं। बिरला ने काटकूट के किसानों के खेतों में जाकर वायरस,कीट और अतिवृष्टि से नष्ट फसलों का निरीक्षण किया। किसानों ने बिरला को बताया कि काटकूट और काटकूट क्षेत्र के आदिवासी ग्रामों ओखला,चैनपुरा,गवलनपाटी, आक्या,मेहंदीखेड़ा, तरान्या में मक्का की फसल पूरी तरह खराब हो गई है।

इसी प्रकार ग्राम सोरठी बारूल में मिर्च की फसल वायरस के प्रकोप और ग्राम बड़ेल,मुंडला,लिंबी में मक्का और कपास की फसलों को वायरस तथा अतिवृष्टि से भारी क्षति पहुंची है।किसानों ने फसलों का मुआवजा दिलाने की मांग विधायक बिरला के समक्ष रखी।

पटवारी के खिलाफ भारी रोष:किसानों ने बिरला को बताया कि पटवारी की लापरवाही के कारण किसानों को समर्थन मूल्य का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पटवारी अपने कार्य स्थल पर न रहकर मण्डलेश्वर से डेली अप डाऊन करते हैं और फील्ड में नहीं जाकर घर बैठे ही किसानों के खसरों में मनमाने ढंग से फसल चढ़ा दी गई हैं। पटवारी द्वारा सर्वे में मक्का और सोयाबीन की फसलें भी नहीं दर्शाई गई हैं।

किसानों के खसरे में मनमाने ढंग से मक्का एवं सोयाबीन की जगह कपास की फसल चढ़ा दी है। इस कारण किसानों को मक्का और सोयाबीन के समर्थन मूल्य का लाभ नहीं मिल पाएगा।इसके अलावा भी खसरों में बड़े पैमाने पर विसंगतियां हैं। पटवारी की लगातार अनुपस्थिति के कारण क्षेत्र के किसानों के राजस्व संबंधी कार्यों में अनावश्यक विलंब हो रहा है।

किसानों ने पटवारी के खिलाफ गहरा आक्रोश व्यक्त किया और पटवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की मांग की। किसानों ने कहा कि यदि पटवारी के खिलाफ समुचित कार्यवाही नहीं की गई तो किसान आंदोलन शुरू करने पर विवश होंगे। बिरला ने कहा कि किसानों की सभी समस्याओं के निदान के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

काटकूट-लाइनपुरा मार्ग: विधायक बिरला ने काटकूट-लाइनपुरा मार्ग की स्थिति का भी निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने इस दो किमी लंबे मार्ग के शीघ्र निर्माण की मांग की। बिरला ने कहा कि इस मार्ग का निर्माण प्राथमिकता के साथ किया जाएगा। काटकूट-लाइनपुरा मार्ग के निर्माण हेतु जिला पंचायत को शीघ्र स्वीकृति हेतु पत्र लिखा है।बिरला ने कहा कि मार्ग का निर्माण कार्य यथाशीघ्र आरंभ होगा।

निरीक्षण के दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष डोंगरसिंह खंडाला,पूर्व सरपंच शंकरलाल जाट,शिवप्रकाश जायसवाल,नरहरि दांगी,शिवम जाट,देवकरण जाट,सुंदरलाल जाट,संजय जाट सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।