PM मोदी की फोटो CoWIN प्रमाण पत्र से हटी, जानें स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसा क्यों किया

हाल ही में खबर आई थी कि कोविशील्ड (Covishield) लगवाने वालों को दुर्लभ बीमारी होने का खतरा है। एक तरह से कहा जाए  तो इस वैक्सीन को लगाने के दुष्परिणाम हैं। हालांकि यह खबर जैस ही फैली केंद्र सरकार द्वारा दिया जाने वाला COVID-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र में बदलवा देखने को मिल रहा है।

दरअसल COVID-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र से पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की फोटो को हटा दिया गया है। बता दें कि CoWIN प्रमाण पत्र पर पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो लगी थी। पीएम नरेंद्र मोदी कोरोना को ‘एक साथ मिलकर, भारत COVID​​​​-19 को हरा देगा’ का संकल्प करते नजर रहे थे।

एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड (Covishield) को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने बनाया है। इसके बाद भारत में लोगों को कोरोना से बचाने के लिए वैक्सीन लगाई गई है। हालांकि जसी ही खबर सामने आई है कि इसके कुछ दुष्परिणाम हैं। इसके बाद इसकी चर्चा सोशल मीडिया पर हो गई। अब इसका प्रभाव लोकसभा चुनाव 2024 पर न पड़े इसलिए पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर को प्रमाण पत्र से हटा (PM Modi Photo Removed from CoWIN Certificate) दिया गया है।

बैंक लोन पर वसूल रहे हैं ज्यादा ब्याज, RBI ने कही बड़ी बात!

हालांकि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारीयों का कहना है कि यह सबकुछ अचार संहिता की वजह से किया गया है। पर लोगों के बीच यह सवाल उठ गया कि अचार सहिंता लागू होने के बाद तुरंत क्यों तस्वीर हटाई गई है। दो चरण के चुनाव होने के बाद तस्वीर क्यों हटाई गई।

Panchayat 3 Release Date: पंचायत 3 का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन होगी रिलीज

इन 5 राज्यों ने पहले ही हटा दी थी तस्वीर

पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा राज्य ने पहले ही हटा दिया था। इन राज्यों में कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र पर 2022 से ही फोटो को हटा दिया गया है। दरअसल उस समय इन राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे। इसी वजह से इन राज्यों ने फोटो को हटा दिया था।