loading...
Breaking News

किसानों को राहत देने के लिए यह राज्य दे सकता है पेट्रोल-डीजल पर सब्सिडी

petrol-diesel
सांकेतिक तस्वीर

Farmers: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) के बढ़ते दाम से किसानों को राहत देने के लिए कर्नाटक सरकार एक योजना पर काम कर रही है. सरकार का कहना है कृषि कार्यों के लिए इस्तेमाल होने वाले डीजल-पेट्रोल पर सरकार सब्सिडी देने के लिए प्लान बना रही है. जल्द ही इस बारे में निर्णय लिया जाएगा.

 

कृषि विभाग बना रहा हैं योजनहाल के समय में पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि दर्ज हुई है. तेल के दाम में उछाल से महंगाई बढ़ रही है. इससे कृषि कार्य और किसान भी अछूते नहीं है. खेती के लिए इस्तेमाल होने वाली ज्यादातर मशीनें डीजल पर चलती हैं. इस कारण से कृषि लागत में काफी इजाफा आया है, जिससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है.

अब पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) के बढ़ते दाम से किसानों को राहत देने के लिए कर्नाटक सरकार एक योजना पर काम कर रही है. सरकार का कहना है कृषि कार्यों के लिए इस्तेमाल होने वाले डीजल-पेट्रोल पर सरकार सब्सिडी देने के लिए प्लान बना रही है. जल्द ही इस बारे में निर्णय लिया जाएगा.

 

सब्सिडी से किसानों को मिलेगी राहत

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, कर्नाटक के कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने कहा है कि सरकार कृषि कार्यों में इस्तेमाल होने वाले डीजल-पेट्रोल (petrol-diesel) पर प्रति लीटर 20 रुपए की सब्सिडी देने की योजना पर काम कर रही है. अगर यह योजना लागू हो जाती है तो किसानों को काफी राहत मिलेगी.

फिलहाल कर्नाटक में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 110 रुपए के आसपास है. वहीं डीजल 100 रुपए लीटर मिल रहा है. एक कार्यक्रम में बोलते हुए कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने कहा हम इस मुद्दे पर जल्द ही मुख्यमंत्री बासवराज बोम्माई से बातचीत करेंगे. किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अगर पेट्रोल-डीजल पर 20 रुपए प्रति लीटर सब्सिडी देने की योजना को मंजूरी मिल जाती है तो किसानों राहत मिलेगी.

बीते एक साल में काफी बढ़ी है कृषि लागत

बीते एक साल में डीजल की कीमतों में हुई बेतहाशा वृद्धि से कृषि लागत में काफी बढ़ोतरी हुई है. खेत की जुताई से लेकर सिंचाई के लिए पहले के मुकाबले डेढ़ गुना अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है. वहीं कटाई के काम में इस्तेमाल होने वाली कंबाइन मशीन भी डीजल से चलती है तो कुल मिलाकर बीते एक साल में कृषि लागत का बढ़ना किसानों पर काफी भारी पड़ रहा है.

डाकघर की इस योजना में करें प्रतिमाह 10,000 रुपये का निवेश, होगा 16 लाख का फायदा

 

Source link

Check Also

PF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है पैसा, चेक करें अपना खाता!

PF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है पैसा, चेक करें अपना खाता!

PF Interest Deposit: सोमवार को EPFO ने एक ट्वीट के जरिये बताया कि वित्त वर्ष …