loading...
Breaking News

Online Shopping : कम नहीं जोखिम

कोविड-19 महामारी के कारण भारतीय उपभोक्ताओं में आनलाइन खरीदारी online shopping को लेकर खासा जोर बढ़ा है।

कोविड-19 महामारी के कारण भारतीय उपभोक्ताओं में आनलाइन खरीदारी online shopping को लेकर खासा जोर बढ़ा है। कंप्यूटर सुरक्षा से संबंधित कंपनी मैक्एफी के एक सर्वे में बताया गया है कि कोरोना संकट शुरू होने के बाद से आनलाइन खरीदारी में 68 फीसद तक का इजाफा देखने को मिला है।

अलबत्ता इस सर्वे से पता इस बात का भी लगता है कि उपभोक्ता online shopping मंच पर खुद को अपेक्षित रूप से सुरक्षित नहीं रख रहे हैं, क्योंकि केवल एक चौथाई यानी 27.5 फीसद भारतीयों ने ही ‘आनलाइन सिक्योरिटी साल्यूशन’ का इस्तेमाल किया है। जाहिर है कि बड़ी संख्या में भारतीय उपभोक्ता आनलाइन खरीदारी के दौरान जोखिम के दायरे में बने हुए हैं।

मैक्एफी इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट आफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकट कृष्णापुर अपने अध्ययन और तजुर्बे से बताते हैं कि खरीदारी की इस नई प्रवृत्ति में आगे और इजाफा होगा, क्योंकि ग्राहक अब दुकानों के चक्कर लगाकर नहीं बल्कि आनलाइन खरीदारी को तार्किक आधार पर वरीयता देने लगे हैं।

Online Business From Home : इन स्टेप्स के साथ घर से आसानी से शुरू करें ऑनलाइन बिजनेस, होती रहेगी कमाई

जाहिर है कि ऐसे में आनलाइन पैसों के लेन-देन में वृद्धि को देखते हुए साइबर अपराध से जुड़े लोग और ऐसे गिरोह इसका फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। लिहाजा जरूरी है कि उपभोक्ता संभावित खतरों के प्रति चौकन्ना रहें। खासतौर पर जब त्योहारी मौसम में ज्यादा और बड़ी खरीदारियां हो रही हैं तो सुरक्षा की दरकार और बढ़ जाती है।

क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार,युजवेंद्र चहल पर की थी ये अपमानजनक टिप्पणी

पत्नी ने कहा- मैं किसी और से प्यार करती हूं, नशे में की थी शादी, पति ने लिया बड़ा फैसला

जानिए कब-कब टीम इंडिया ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में चटाई धूल

Source link

Check Also

PF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है पैसा, चेक करें अपना खाता!

PF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है पैसा, चेक करें अपना खाता!

PF Interest Deposit: सोमवार को EPFO ने एक ट्वीट के जरिये बताया कि वित्त वर्ष …