Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती के नियमों में हो सकता है बड़ा बदलाव, सामने आई ये अहम जानकारी

Agniveer Bharti 2024

Agniveer Bharti 2024: अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव हो सकता है। अब अग्निवीर को चार साल का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी दोबारा काम करने का मौका मिल सकता है.

संसद में पेश रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यकाल खत्म होने के बाद आपात स्थिति में अग्निवीर की सेवाएं ली जा सकती हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इस संबंध में निर्देश जारी हो सकते हैं.

दरअसल, हाल ही में संसद में एक रिपोर्ट पेश की गई थी, जिसमें सुझाव दिया गया था कि रक्षा मंत्रालय को आपातकालीन स्थितियों में अग्निशामकों की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक तंत्र स्थापित करना चाहिए।

चूंकि अग्निवीरों को 4 साल के कार्यकाल के साथ बेहतर प्रशिक्षण दिया जाता है और वे युवा भी होते हैं। ऐसे में दोबारा सेवा देने के इच्छुक अग्निशमन कर्मियों का डेटाबेस तैयार किया जाना चाहिए. फिलहाल रक्षा मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है.

Agniveer Bharti 2024: मौजूदा नियम क्या है?

मौजूदा नियम के मुताबिक अग्निवीर की नियुक्ति 4 साल के लिए की जाती है. इस दौरान उन्हें पूरी तरह प्रशिक्षित किया जाता है. 4 वर्षों के बाद 75 प्रतिशत अग्निवीरों को बाहर कर दिया जाता है और केवल 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थायी किया जाता है।

अगर नया बदलाव लागू होता है तो फायरफाइटर्स को काफी सुविधाएं मिलेंगी. आपको बता दें कि अग्निवीर के पहले बैच ने साल 2023 में काम शुरू किया था।

अग्नि योद्धाओं का चयन कैसे किया जाता है?
अग्निवीर भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन, शारीरिक दक्षता परीक्षण और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाता है।

लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस से संबंधित विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होती है, जो अलग-अलग सेनाओं के अनुसार अलग-अलग होती है।

आपको बता दें कि पहले लिखित परीक्षा अंतिम चरण के रूप में निर्धारित की गई थी, लेकिन नियमों में संशोधन करके इसे प्रारंभिक चरण कर दिया गया है।

सीआईएसएफ केम्पस में तेंदुआ नज़र आया, बंदर को शिकार बनाया