Post Office Scheme: महिलाएं 2 साल में ही कमा लेंगी मोटा पैसा, टैक्स छूट का भी फायदा मिलेगा

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस द्वारा महिलाओं के लिए एक स्कीम चलाई जा रही है, जो उन्हें पैसे कमाने का मौका देगी। इस स्कीम का नाम महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (Mahila Samman Saving Certificate) है। इस स्कीम को खासतौर पर महिलाओं और लड़कियों को निवेश करने के लिए बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है।

बता दें कि इस स्कीम में किसी भी उम्र की महिलाएं इस योजना के तहत खाता खोलकर निवेश कर सकती हैं। इस योजना में खाता में खोलकर साल 2025 तक निवेश किया जा सकता है।

इस स्कीम में बड़ी उम्र की महिलाएं तो खाता तो खोल ही सकती हैं। साथ ही नाबालिग लड़की भी खाता खोल सकती हैं। हालांकि नाबालिग लड़की का खाता उसके अभिवावक करेंगे। यह स्कीम महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत होने का मौका देती है।

कितना मिलता है ब्याज

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (Mahila Samman Saving Certificate) स्कीम के तहत खाता खोलकर महिलाओं के निवेश करने पर सालाना 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। ब्याज को अकॉउंट को हर तिमाही में जमा किया जाता है, लेकिन पूरा ब्याज मैच्योरिटी पर ही दिया जाएगा।

कितना कर सकते हैं निवेश

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (Mahila Samman Saving Certificate) स्कीम में मिनिमम 1000 रुपये जमा कर सकते हैं। हालांकि निवेश 100 रुपये मल्टीपल में होगा। वहीं इसमें अधिकतम 2 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। वहीं अगर आप दूसरा अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो पहला कम से कम तीन महीने पुराना होना चाहिए। वहीं खाता खोलने के 1 साल के बाद 40 फीसदी पैसा निकाला जाता है।

2 साल में कितनी होगी इनकम

अगर आप महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (Mahila Samman Saving Certificate) स्कीम में 2 लाख रुपये 2 साल के लिए निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर कुल 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। यह स्कीम एफडी की ही तरह काम करती है। वहीं इस स्कीम के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है। आप यह छूट इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत ले सकते हैं। हालांकि जो ब्याज मिलेगा उसपर टैक्स मिलेगा। ब्याज से होने वाली आय पर TDS काटा जाता है।

Moto G Stylus 5G 2024 गजब फोन आया, कैमरा क्वालिटी बेहतरीन और बैटरी पावरफुल, देखें कीमत

कैसे खुलवाएं MSSC खाता

अगर आपको महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) में खाता खुलवाना है तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। आपको इसके लिए फॉर्म भरना होगा और KYC के लिए आधार और पैन कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स देने होंगे। आप बैंक में जाकर महिला सम्मान सर्टिफिकेट खाता खोल सकते हैं।

जल्द ही ओटीटी पर आ रही है ये धमाकेदार फिल्में और वेबसीरीज, जबरदस्त मनोरंजन मिलेगा

वहीं खाताधारक की मौत होने के बाद इसे बंद किया जा सकता है। अगर खाता खोलने के 6 महीने बाद बिना किसी वजह से खाता बंद कर देते हैं तो आपको 2 फीसदी ब्याज काटकर 5.5 फीसदी ही ब्याज मिलेगा।