जानिये एक पेट्रोल पंप पर आप वो कौन कौनसी सुविधाए है जो मुफ्त में पाते है और ना मिलने पर मुआवजा

 

हमारे लिये पेट्रोल पंप एक ऐसी जगह है जहां देश की बड़ी आबादी का अकसर जाना होता है। जिस किसी के पास भी गाड़ी, चाहे दोपहिया हो या फिर कार, है उसे पेट्रोल पंप जाना ही पड़ता रहता है। पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल के लिए आपको अच्छी खासी कीमत चुकानी पड़ती है। पर क्या आप जानते हैं कि पेट्रोल पंप कई सुविधाएं फ्री भी मिलती हैं।

जी हां ऐसी ढेरों सुविधाएं हैं जो आपको किसी भी पेट्रोल पंप पर फ्री मिलेंगी। अगर आपको ये सुविधाएं पेट्रोल पंप पर न मिलें तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। आपकी शिकायत पर पेट्रोल पंप पर जुर्माना और लाइसेंस तक रद्द हो सकता है। आइये जानते हैं पेट्रोल पंप पर मिलने वाली फ्री सुविधाओं के बारे में।

पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था

हर पेट्रोल पंप डीलर को आने-जाने वालों के लिए पेट्रोल पंप पर पीने का पानी मुहैया कराना जरूरी है। पीने के पानी के लिए पंप पर आरओ मशीन, वॉटर कूलर और पानी के लिए कनेक्शन डीलर को स्वंय लगवाना होगा। पेट्रोल पंप पर पीने का पानी न मिलने पर आप उसकी शिकायत कर सकते हैं। दूसरी बड़ी सुविधा है शौचालय। पेट्रोल पंप पर शौचालय की सुविधा जरूरी है। आपको इसके इस्तेमाल के लिए नहीं रोका जाएगा। यदि किसी जगह आपको स्वच्छ शौचलय न मिले तो आप इसकी शिकायत ऑयल कंपनी से कर सकते हैं।

इमरजेंसी में फोन कॉल और फर्स्ट एड बॉक्स

सफर के दौरान अगर आपका मोबाइल किसी भी वजह से काम करना बंद कर दे और आपके सामने कोई इमरजेंसी हो तो आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर किसी नंबर पर कॉल कर सकते हैं। पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मचारी आपको मना नहीं करेगा। अच्छी बात ये है कि ये सुविधा आपको फ्री में मिलेगी।

इसके अलावा पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड बॉक्स होनी जरूरी है। कोई भी जरूरत के समय इसका इस्तेमाल कर सकता है। बॉक्स में जीवनक्षक दवाएं और मरहम-पट्टी होनी भी जरूरी है। जहां तक दवाओं का सवाल है तो इनमें दवाएं पुरानी नहीं होनी चाहिए। यदि कोई पेट्रोल पंप आपको फर्स्ट एड बॉक्स की सहायता से मना करे तो आपके पास इसकी शिकायत करने का अधिकार है।

क्वालिटी और क्वांटिटी

आपको पंप पर मिलने वाले पेट्रोल और डीजल की क्वालिटी और क्वांटिटी, यानी गुणवत्ता और मात्रा, जानने का अधिकार होता है। पेट्रोल पंप डीलर द्वारा इसके लिए इंतेजाम जरूरी है। यदि ऐसा न हो तो आप शिकायत करने का अधिकार रखते हैं।

बिल और पंप खुलने-बंद होने का समय

शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी मगर हर पेट्रोल पंप पर खुलने और बंद होने के समय से संबंधित नोटिस लगा होना जरूरी है। पंप को इस बात का नोटिस लगाना भी जरूरी है कि किस दिन पेट्रोल पंप नहीं खुलेगा। बिल बेहद जरूरी है। आपके पास पेट्रोल पंप पर चुकाई गई रकम का बिल लेने का पूरा अधिकार है। अगर पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मचारी बिल न दे तो आपको इसकी शिकायत करने का अधिकार है।

फ्री में हवा और जरूरी जानकारी

हर पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में फ्री हवा भरने की सुविधा दिया जाना जरूरी है। ध्यान रहे कि पंप डीलर की तरफ से इसके लिए एक आदमी रखा जाना जरूरी है। गाड़ी में हवा के लिए आपसे पैसे नहीं मांगे जा सकते। ये सुविधा फ्री है। अगर किसी पंप पर आपसे पैसे मांगे जाएं तो आप तेल कंपनी को इसकी शिकायत करें। जहां तक जरूरी जानकारी का सवाल है तो पेट्रोल पंप डीलर को पंप पर पेट्रोलियम कंपनी का नाम और कॉन्टैक्ट नंबर लगाना जरूरी है। इससे आपको संबंधित कंपनी से कॉन्टैक्ट करने की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़े- किसान परिवार पर बर्बरता : राहुल ने शिवराज को घेरा, मायावती भाजपा-कांग्रेस पर भड़कीं

कैसे करें शिकायत

अगर आपको ऊपर बताई गई कोई सुविधा न मिले तो आप पंप पर मौजूद एक खास शिकायती बॉक्स या रजिस्टर में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। पेट्रोल पंप पर शिकायत बॉक्स या रजिस्टर होना भी जरूरी है। आपके पास ऑनलाइन पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कराने का ऑप्शन है, जिसका लिंक ये है : https://pgportal.gov.in/

        *एडवोकेट प्रताप सिंह सुवाणा