लांच हुए नए पोर्टल से पेंशनभोगियों को मिलेंगी कई सुविधाएं, पेंशन वाले काम जल्दी होंगे

हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से पेंशनभोगियों के लिए इंटीग्रेटेड पोर्टल शुरू (Integrated Portal Launched for Many Pension Service) किया गया है। इसके लिए बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) के साथ हाथ मिलाया गया है। इस इंटीग्रेटेड पोर्टल की मदद से पेंशनभोगियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। जैसे कि पेंशनभोगी अपना लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) का स्टेटस, मंथली सैलरी स्लिप चेक और Form 16 जमा करने जैसे कई तरह की सुविधाएं के सकेंगे।

बता दें कि बैंक ऑफ़ इंडिया रजिस्‍टर्ड पोर्टल के जरिए 5 बैंकों की पेंशन प्रोसेसिंग और पेमेंट सर्विस को एक ही विंडो से जोड़ दिया जाएगा। इधर पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) ने खुद कहा कि पेंशन की सुविधाओं को डिजिटल और पेंशनभोगियों के लिए सभी चीजों को आसान बनाने के लिए इस पोर्टल की शुरू की गई है।

इस पोर्टल से 5 बैंकों के पेंशन प्रोसेसिंग और पेमेंट सर्विस जैसे कामों के लिए एक विडो पर ही सारी सुविधाएं मिलेंगी। इन 5 बैंकों में SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और केनरा बैंक आदि शामिल हैं। इस पोर्टल पर जाकर पेंशनभोगी अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की स्थिति, पेमेंट की डिटेल, फॉर्म 16 को जमा करना जैसे कई काम कर सकते हैं।

Vivo Y100 4G स्मार्टफोन लॉन्च हुआ, मिलते हैं 8GB रैम और 80W फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स

इंटीग्रेटेड पेंशन प्‍लेटफॉर्म के बारे में जानें

इस पेंशन प्‍लेटफॉर्म को खासतौर पर पेंशन प्रोसेसिंग और पेमेंट सिस्‍टम को डिजिटल बनाने के लिए शुरू किया गया है। इससे पेंशन से संबंधित चीजें बेहतर होंगी। पेंशनभोगी कई कामों को एक साथ ऑनलाइन कर सकेंगे, जिससे उनके लिए कई सारी चीजें आसान हो जाएंगी। इस पोर्टल के साथ एक और भविष्य पोर्टल और CPENGRAMS एक ऑनलाइन शिकायत सिस्‍टम को जोड़ा गया है।

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल कर देगा खुश! देखें नई कीमतें

भविष्य पोर्टल के बारे में जानें

भविष्य पोर्टल एक बेहद जरूरी पोर्टल है। इसके माध्यम से शन प्रोसेसिंग और भुगतान को डिजिटल करना है। इसकी मदद से रिटायर हुआ व्यक्ति पीपीओ जारी करने और डिजिलॉकर में जाने के लिए ऑनलाइन सारी सुविधाएं मिलती हैं। 1 जुलाई 2017 से Bhavishya’ प्‍लेटफॉर्म को सारे सरकारी विभागों के लिए जरूरी कर दिया गया है।