loading...
Breaking News

Gold Price: सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 8 हजार रुपये तक सस्ता मिल रहा है सोना

नई दिल्ली। Gold Price: आज से नए कारोबारी हफ्ते की शुरुआत हो रही है। पिछले कारोबारी हफ्ते में सोना और चांदी दोनों की कीमत में तेजी देखने को मिली। ऐसे में आज सबकी नजर इसबात पर होगी की सोने और चांदी की सर्राफा बाजार में कैसी चाल रहती है। पिछले कारोबारी हफ्ते में सोने और चांदी की कीमत में बढ़त का दौर जारी रहा। आलम यह है कि सोना अपने उच्चतम स्तर से 8000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा सस्ता हो गया है जबकि चांदी करीब 16700 रुपये तक सस्ता मिल रहा है।

Gold Price Update : सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 8000 रुपये तक सस्ता मिल रहा है सोना, यहां जानें 14 से 24 कैरेट गोल्ड का ताजा भाव

GOld Price Today

गौरतलब है कि आज सर्राफा बाजार तीन दिन के बाद खुल रहा है। शुक्रवार (15 October) को दशहरा होने की वजह से बाजार बंद था। वहीं शनिवार और रविवार की छुट्टी की वजह से बाजार बांद था। आपको बात दें कि इंडियन बुल एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) छुट्टी के कारण  शनिवार और रविवार को सोने-चांदी का रेट (Silver-Gold Price) जारी नहीं करती है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों सोने की कीमत में तेजी देखी जा सकती है।

अभी भी सोना अपने ऑलटाइम हाई से 8075 रुपये प्रति 10 ग्राम रुपये सस्ता बिक रहा है। आपको बता दें कि सोने ने अपना ऑलटाइम हाई अगस्त 2020 में बनाया था। उस वक्त सोना 56200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक चला गया था। वहीं चांदी अपने उच्चतम स्तर से करीब 16690 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता मिल रहा है। चांदी का अबतक का उच्चतम स्तर 79980 रुपये प्रति किलो है।

2020 में सोना ने दिया था 28 फीसदी रिटर्न

अगर बात सोने की करें तो पिछले साल सोने ने 28 फीसदी का रिटर्न दिया है। उससे पिछले साल भी सोने का रिटर्न करीब 25 फीसदी रहा था। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है, जिसमें शानदार रिटर्न मिलता है। पिछले सालों में सोने से मिला रिटर्न आपके सामने है, जो दिखाता है कि निवेश करने से फायदा ही है।

Plant Milk: करोडों रु का है पौधों के दूध से जुड़ा कारोबार, मीट के लिए पशुओं की जरूरत नहीं

मिस कॉल देकर ऐसे जानें सोने का लेटेस्ट प्राइस

22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस (SMS) के जरिए रेट्स मिल जाएंगे। इसके साथ ही लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co पर देख सकते हैं।

Online Shopping : कम नहीं जोखिम

ऐसे जानें सोने की शुद्धता

अगर आप अब सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। बीआईएस केयर ऐप से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं।

हॉलमार्क देखकर ही खरीदें गोल्ड 

आपको बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखें। हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदना चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है।

Bitcoin: आज हुई और मंहगी, जानिए कितना बड़े रेट

Source link

Check Also

PF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है पैसा, चेक करें अपना खाता!

PF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है पैसा, चेक करें अपना खाता!

PF Interest Deposit: सोमवार को EPFO ने एक ट्वीट के जरिये बताया कि वित्त वर्ष …