एक्सपर्ट्स ने दिया मोदी सरकार को सुझाव- खोल दें लॉकडाउन, बस स्कूल-कॉलेज रहें बंद

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से लागू हुए लॉकडाउन 4.0 की मियाद 31 मई को खत्म हो रही है. इस बीच अब एक जून को क्या लॉकडाउन 5 लागू होगा या नहीं, इसपर हर किसी की नज़र है. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय को कोविड टास्क फोर्स के दो पैनल ने लॉकडाउन पर रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें लॉकडाउन खोलने को लेकर सलाह दी गई है.

कोविड टास्क फोर्स के दो पैनल की अगुवाई सीके मिश्रा और डॉ. वीके पॉल कर रहे हैं. दोनों पैनल ने लॉकडाउन 4.0 से किस तरह बाहर निकला जाए, इसपर एक रिपोर्ट दी है.

सूत्रों की मानें तो सुझावों में कहा गया है कि लॉकडाउन को हटाया जा सकता है, लेकिन स्कूल-कॉलेज-मॉल-धार्मिक स्थल जैसी जगहों को अभी बंद रखना ही सही होगा. हालांकि, अभी इसमें अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है.

इसके अलावा जिन जिलों में कोरोना वायरस की सबसे अधिक मार पड़ी है, वहां पर अभी भी सख्ती बढ़ाने का सुझाव दिया गया है. हालांकि, अभी ये सिर्फ पैनल की ओर से दिए गए सुझाव हैं. इसपर अंतिम फैसला गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ही लेगा.

      यह भी जाने: जारी है चर्चा लॉकडाउन 5.0 कैसा होगा? PM आवास पर हुई मोदी और शाह की मीटिंग

बता दें कि मार्च में गृह मंत्रालय की ओर से 11 पैनल बनाए गए थे, जिनका काम लॉकडाउन को लेकर रिपोर्ट तैयार करना था.

गौरतलब है कि लॉकडाउन 5 को लेकर शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक लंबी बैठक की. प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में 31 मई के बाद की रणनीति पर चर्चा की गई. बता दें कि गुरुवार को ही अमित शाह ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों से बात की थी और लॉकडाउन को लेकर उनकी राय मांगी थी.

 यह भी पढ़े: BJP ने लॉकडाउन का जबरदस्त फायदा उठाया, जानिए कैसे डिजिटली साउंड हो गई पार्टी