जियो-बीपी पेट्रोल पंप का मालिक बनकर आप भी कर सकते हैं कमाई

प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और बहुराष्ट्रीय पेट्रोलियम कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी) अब जियो-बीपी (Jio-BP) ब्रांड नाम से ईंधन की खुदरा बिक्री करेगी। घोषणा के बाद मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अब जियो पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी में है। कंपनी अगले कुछ सालों में देशभर में जियो-बीपी नाम से 3500 नए पेट्रोल पंप खोलने जा रही है। ऐसे में अगर आप पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रहे हैं तो शानदार मौका है।

रिलायंस पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऐसे करें आवेदन 

रिलायंस-बीपी (Reliance-BP) पेट्रोल पंप (Petrol pump) के बारे में सारी जानकारी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.reliancepetroleum.com/businessEnquiry पर  है। आप यहां से पूरी डिटेल ले सकते हैं। बाकी पेट्रोल पंप के अलावा भी आप लुब्रीकेंट्स, ट्रांस कनेक्‍ट फ्रेंचाइजी, ए1 प्‍लाजा फ्रेंचाइजी, एविएशन फ्यूल से लेकर अन्‍य तरीके से कंपनी के साथ काम कर सकते है।

21 से 60 साल के बीच वाले व्यक्ति कर सकते हैं आवेदन

अगर आप फ्रेंचाइजी के लिए इच्छुक हैं तो आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी को अपनी बेसिक जानकारी देनी होगी। इसमें नाम, नंबर, पता, जिस शहर के लिए चाहिए वो और आप क्या काम करते हैं उसकी जानकारी देनी होगी। इसके अलावा देश में पेट्रोल पंप खोलने के जो नियम हैं, वही यहां भी लागू होंगे।

साथ ही पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस लेनेवाले व्यक्ति की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास दसवीं पास का प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। 

टेस्ट के एक महीने के अंदर मिल सकता है पेट्रोल पंप डीलरशिप का ऑफर

बता दें कि जियो-बीपी पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने पर कंपनी आपके दस्तावेजों का वेरिफाई करेगी। इस दौरान आपकी बताई जमीन का निरीक्षण किया जाएगा। इस निरीक्षण के बाद आप की जमीन अगर कंपनी को सही पाई जाती है तो 1 महीने के अंदर ही पेट्रोल पंप डीलरशिप का ऑफर मिल सकता है।

60 हजार रोजगार के अवसर पैदा होंगे

हाल ही में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और बहुराष्ट्रीय पेट्रोलियम कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी) ने ‘जियो-बीपी’ ब्रांड नाम से ईंधन की खुदरा बिक्री करने की घोषणा की है। इसके लिए रिलायंस बीपी-मोबिलिटी लिमिटेड (आरबीएमएल) नाम से एक संयुक्त उद्यम गठित किया गया है।

माना जा रहा है कि इस पहल से देश में अगले पांच वर्ष में 60 हजार रोजगार के अवसर पैदा होंगे। बीपी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के 1,400 पेट्रोल पंपों तथा विमानन ईंधन (एटीएफ) स्टेशनों की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी पिछले साल एक अरब डॉलर में खरीद ली थी।

जानिये एक पेट्रोल पंप पर आप वो कौन कौनसी सुविधाए है जो मुफ्त में पाते है और ना मिलने पर मुआवजा